मजेदार चुटकुले हिंदी में




Download Image

पेपर देते समय एक बच्चा गुमसुम सा था . .

Madam : तुम confused क्यों हो ?

बच्चा : चुप रहा

Madam : क्या तुम पैन भूल गए ?

बच्चा फिर चुप रहा

Madam : क्या रोल नं भूल गए ?

बच्चा फिर चुपचाप रहा .

Madam : क्या कैल्कुलेटर भूल गये हो ?

बच्चा : अरे चुप हो जा मेरी माँ ! ! इधर मै पर्चियां गलत सब्जेक्ट की ले आया और तुझे पेन पेंसिल की आग लगी है . . .😂😂😂😎🙏

 

0

गरीबी में प्यार.. प्रेरणादायक कहानी




Download Image

एक अमीर लड़का था, उसे एक गरीब किसान की लड़की से प्यार हो गया, लड़की सुंदर होने के साथ साथ काफी समझदार थी, एक दिन जब लड़के ने उस लड़की को बताया कि” वह उससे प्यार करता है और उससे शादी करना चाहता है” तो लड़की ने कुछ सोचने के बाद उस ने लड़के को शादी करने से इनकार कर दिया, क्योंकि वह गरीब परिवार से रिश्ता रखती थी ।

 

लेकिन कुछ समय बाद जब ये बात उस लड़के को पता चली, तो उस ने लड़की के माता – पिता से बात की और उस लड़की को समझाया, काफी समझाने के बाद वह लड़की मान गयी और दोनों की शादी हो गयी, शादी के बाद लड़का उसे बहुत प्यार करता था, दोनों का दांपत्य जीवन काफी अच्छा चल रहा था ।

 

 

लेकिन कुछ महीनों बाद लड़की को चर्मरोग ( skin diseases ) हो गया, जिसके कारण उसकी खूबसूरती ढलने लगी, अब लड़की को यह डर भी सताने लगा कि उसकी खूबसूरती ढलने के कारण, कहीं उसका पति उसे छोड़ न दे, लड़की उस चर्म रोग को ठीक करने का हर संभव प्रयास कर रही थी ।

समय बीत रहा था और लड़की की खूबसूरती धीरे – धीरे ढल रही थी, एक दिन वह लड़का एक काम से दूसरे शहर गया, लड़का जब वहां से वापस आ रहा था तो उसका रास्ते में एक कार के साथ एक्सीडेंट हो गया, उस दुर्घटना के दौरान लड़के की आंखें की रोशनी चली गई ।

 

 

इस दुर्घटना के कुछ समय के बाद उनका जीवन, फिर से सामान्य और सुखी बीतने लगा, वह लड़की चर्मरोग की वजह से दिन प्रतिदिन कमजोर और बदसूरत होती गई . लेकिन पति अंधा होने के कारण उनका दांपत्य जीवन ठीक चलता रहा और दिखाई न देने के कारण वह लड़का उससे पहले की तरह प्यार करता रहा ।

 

 

कुछ सालो बाद बीमारी के कारण उस लड़की की मृत्यु हो गई, पत्नी की मृत्यु होने के बाद, वह लड़का अंदर से दुखी हो गया और वह शहर छोड़कर जाने वाला था, तभी उसके पड़ोसी ने उसे सांत्वना देते हुए कहा अब आप तो अपनी पत्नी के बिना अकेले पड़ जाएंगे, वह आपका काफी ख्याल रखती थी, अब आपका जीवन अंधकार में कैसे व्यतीत होगा ।

 

 

तब उस लड़के ने अपने पड़ोसी की ओर देखा और गहरी सांस लेते हुए कहा- मैं कभी अंधा था ही नहीं, लेकिन मैं यह सोचकर अंधे होने का नाटक करता रहा था कि कहीं मेरी पत्नी को उसकी बीमारी और बदसूरती के कारण यह ना लगे कि मैं उससे प्यार नहीं करता, इसीलिए मैं इतने सालों तक बिना कुछ कहे हुए अपनी पत्नी की खुशी के लिए अंधा बना रहा, यह बात सुनकर पड़ोसी की आंखों से आंसू छलक आए और वह लड़का वहां से उठकर चला गया ।

 

 

शिक्षा : – अगर आप जीवन भर खुश रहना चाहते हैं, तो आप लोगों की कमियों की तरफ ही नहीं उनकी खूबियों की तरफ भी गौर करिए, आपका जीवन आसान हो जाएगा ।

0

फूलों की दुकानें खोलो




Download Image

फूलों की दुकानें खोलो, खुशबू का व्यापार करो
इश्क़ खता है तो, ये खता एक बार नहीं, सौ बार करो
-राहत इंदौरी-

175

जुबां तो खोल, नजर तो मिला




Download Image

जुबां तो खोल, नजर तो मिला, जवाब तो दे
मैं कितनी बार लुटा हूँ, हिसाब तो दे

201

अभी सूरज डूबा नहीं जरा शाम तो होने दो




Download Image

अभी सूरज डूबा नहीं जरा शाम तो होने दो।
मैं खुद लौट जाऊंगा मुझे नाकाम तो होने दो।
मुझे बदनाम करने का बहाना ढूंढ़ता है जमाना।
मैं खुद हो जाऊंगा बदनाम पहले मेरा नाम तो होने दो।

652

हार तो वो सबक है जो आपको बेहतर होने का मौका देगी.




Download Image

हार तो वो सबक है जो आपको बेहतर होने का मौका देगी.

285

कभी मायूस मत होना दोस्तों, जिंदगी अचानक कही से भी अच्छा मोड़ ले सकती हैं.




Download Image

कभी मायूस मत होना दोस्तों,
जिंदगी अचानक कही से भी
अच्छा मोड़ ले सकती हैं.

2

जब लोग ताने मारने लगे तुमको आगे बढ़ने से रोकने लगे तो मेरे दोस्त तुम सही राह पर हो




Download Image

जब लोग ताने मारने लगे तुमको आगे
बढ़ने से रोकने लगे तो मेरे दोस्त तुम
सही राह पर हो|

1

अपनी क्षमता पहचानो




Download Image


एक गाँव में एक आलसी आदमी रहता था. वह कुछ काम-धाम नहीं करता था. बस दिन भर निठल्ला बैठकर सोचता रहता था कि किसी तरह कुछ खाने को मिल जाये.

एक दिन वह यूं ही घूमते-घूमते आम के एक बाग़ में पहुँच गया. वहाँ रसीले आमों से लदे कई पेड़ थे. रसीले आम देख उसके मुँह में पानी आ गया और आम तोड़ने वह एक पेड़ पर चढ़ गया. लेकिन जैसे ही वह पेड़ पर चढ़ा, बाग़ का मालिक वहाँ आ पहुँचा.

बाग़ के मालिक को देख आलसी आदमी डर गया और जैसे-तैसे पेड़ से उतरकर वहाँ से भाग खड़ा हुआ. भागते-भागते वह गाँव में बाहर स्थित जंगल में जा पहुँचा. वह बुरी तरह से थक गया था. इसलिए एक पेड़ के नीचे बैठकर सुस्ताने लगा.

तभी उसकी नज़र एक लोमड़ी (Fox) पर पड़ी. उस लोमड़ी की एक टांग टूटी हुई थी और वह लंगड़ाकर चल रही थी. लोमड़ी को देख आलसी आदमी सोचने लगा कि ऐसी हालत में भी इस जंगली जानवरों से भरे जंगल में ये लोमड़ी बच कैसे गई? इसका अब तक शिकार कैसे नहीं हुआ?

जिज्ञासा में वह  एक पेड़ पर चढ़ गया और वहाँ बैठकर देखने लगा कि अब इस लोमड़ी के साथ आगे क्या होगा?

कुछ ही पल बीते थे कि पूरा जंगल शेर (Lion) की भयंकर दहाड़ से गूंज उठा. जिसे सुनकर सारे जानवर डरकर भागने लगे. लेकिन लोमड़ी अपनी टूटी टांग के साथ भाग नहीं सकती थी. वह वहीं खड़ी रही.

शेर लोमड़ी के पास आने लगा. आलसी आदमी ने सोचा कि अब शेर लोमड़ी को मारकर खा जायेगा. लेकिन आगे जो हुआ, वह कुछ अजीब था. शेर लोमड़ी के पास पहुँचकर खड़ा हो गया. उसके मुँह में मांस का एक टुकड़ा था, जिसे उसने लोमड़ी के सामने गिरा दिया. लोमड़ी इत्मिनान से मांस के उस टुकड़े को खाने लगी. थोड़ी देर बाद शेर वहाँ से चला गया.

यह घटना देख आलसी आदमी सोचने लगा कि भगवान सच में सर्वेसर्वा है. उसने धरती के समस्त प्राणियों के लिए, चाहे वह जानवर हो या इंसान, खाने-पीने का  प्रबंध कर रखा है. वह अपने घर लौट आया.

घर आकर वह २-३ दिन तक बिस्तर पर लेटकर प्रतीक्षा करने लगा कि जैसे भगवान ने शेर के द्वारा लोमड़ी के लिए भोजन भिजवाया था. वैसे ही उसके लिए भी कोई न कोई खाने-पीने का सामान ले आएगा.

लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. भूख से उसकी हालात ख़राब होने लगी. आख़िरकार उसे घर से बाहर निकलना ही पड़ा. घर के बाहर उसे एक पेड़ के नीचे बैठे हुए बाबा दिखाए पड़े. वह उनके पास गया और जंगल का सारा वृतांत सुनाते हुए वह बोला, “बाबा जी! भगवान मेरे साथ ऐसा क्यों कर रहे हैं? उनके पास जानवरों के लिए भोजन का प्रबंध है. लेकिन इंसानों के लिए नहीं.”

बाबा जी ने उत्तर दिया, “बेटा! ऐसी बात नहीं है. भगवान के पास सारे प्रबंध है. दूसरों की तरह तुम्हारे लिए भी. लेकिन बात यह है कि वे तुम्हें लोमड़ी नहीं शेर बनाना चाहते हैं.”

सीख

हम सबके भीतर क्षमताओं का असीम भंडार है. बस अपनी अज्ञानतावश हम उन्हें पहचान नहीं पाते और स्वयं को कमतर समझकर दूसरों की सहायता की प्रतीक्षा करते रहते हैं. स्वयं की क्षमता पहचानिए. दूसरों की सहायता की प्रतीक्षा मत करिए. इतने सक्षम बनिए कि आप दूसरों की सहायता कर सकें.

1